Windows 11 Download कैसे करें – How to Download Windows 11 in Hindi

by Hindraj Kumar
0 comment

Windows 11 Download कैसे करें? जब भी windows की बात होती है तो विंडो के साथ Microsoft का भी जिक्र किया जाता है और अभी हाल में ही माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह Announcement किया गया है windows 7,8 & 10 launch करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट संस्करण विंडो 11 लॉन्च करने वाल है.

माइक्रोसॉफ्ट का ऐसा कहना है की जो फीचर Windows 7, 8, and 10 में नही थे वह आपको विंडो 11 में मिलने वाले है जो यूजर के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में पहले के मुकाबले और भी ज्यादा सक्षम होंगे, क्योंकि Windows 11 में Microsoft ने कुछ नए फीचर को add किया है.

अब तक जितने भी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा विंडो बनाए गए थे उससे यदि यूजर एंड्रॉयड ऐप का इस्तेमाल करना चाहे तो उसके लिए Emulator को का उपयोग करना पड़ता था लेकिन बताया जा रहा है की Window 11 में वह सारी खुबिया देखने को मिलेगी.

जो आप Windows 10, या 8 में आपको नहीं मिली यदि आप Windows 11 क्या है और Windows 11 Download कैसे करें या Windows 11 Feature के बारे में अधिक जानना चाहते है.

तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है यहाँ पर आपको Windows 11 की पूरी जानकारी और Windows 11 Download कैसे करें इसके बारे मी विस्तार पूर्वक जानेंगे.

विंडो 11 क्या है What is Windows 11 in Hindi

Windows 11 Microsoft Corporation द्वारा Develop किया गया Window का ग्यारहवां संस्करण है जो की Programming Language C, C++, C#, Assembly Language का उपयोग करके बनाया गया है.

Windows 11 download kaise kare

ऑफिसियल विंडोज Twitter Handle द्वारा यह सूचना आई है की Microsoft नए Edition के साथ Windows 11 को 24 June 2021 को Launch करने वाला है.

जिसमे User को काफी नए Feature देखने को मिलेंगे जो की User के Experience को पहले विंडो के मुताबिक और भी ज्यादा अलग देखने को मिलेगा.

Windows 11 Features in Hindi – Window 11 के फीचर हिंदी में

जैसा की यह Microsoft Windows का Edition है जिसमें User को देखते हुए काफी सारे बदलाव किये गए है और कई सारे नए फीचर को भी ऐड किया है जिनकी जानकारी निम्नलिखित दी गई है.

1. Install Android App:- Windows 11 को कुछ इस प्रकार से Develop किया गया है की आप माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के माध्यम से Android App को भी इनस्टॉल किया जा सकता है.

विंडोस 11 पर जितने भी App Install होंगे वह Amazon Playstore से होंगे, क्योकि Google Play Store में Windows 11 को इतनी Range नहीं मिलती है माइक्रोसॉफ्ट का कहना है की Windows 11 हर तरह के App को Support करेगा चाहे वह देशी ऐप हो या फिर विदेशी ऐप.

2. Game Experience:- Gaming के लिए Windows 11 Xbox Series X से Auto HDR का समर्थन करता है जो की आप हर तरह की गेम को बहुत ही Smoothly तरीके से आप Run कर पाएंगे.

3. Taskbar:- विंडो 10 और 8 में Taskbar साइड में देखने को मिलता था लेकिन Windows 11 में ऐसा बिलकुल नहीं है Windows 11 में Task Bar Centre में दिया गया है आप चाहे तो इसको Side में ले जा सकते है.

4 . New Interface:- विंडो 11 में Interface पूरी तरह से बिलकुल Change है इसमें New Start Menu and Taskbar एक नए लुक में Design किया गया है इसके साथ ही आप Snap Screen को अपनी इच्छा के अनुसार Set कर सकते है और Apple के macOS पर स्पॉटलाइट के समान एक खोज बार भी है.

5. Widgets:- फाइल और सॉफ्टवेर का एक professional width round देखने को मिलेगा, जो की पहले Windows 7,8,10 के मुकाबले काफी हट के होगा.

6. Virtual desktop support:– Mac Operating System के जैसा ही Windows 11 में Virtual Desktop Support मिल जायेगा, जो की Multiple Work के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

windows 11 download requirements in Hindi – विंडोज़ 11 डाउनलोड आवश्यकताएँ

अपने PC में Windows 11 को Download करने से पहले आपको यह देख लेना है की आपका Pc विंडोज 11 को Download करने के लिए तैयार है की नहीं.

क्योकि Windows11 इतनी सारी नए फीचर ऐड किये गए है की उसको रन करने के लिए काफी स्टोरेज की जरुरत पड़ते वाली है जिनकी जानकारी हिंदी में निम्नलिखित दी गई है तो आईये जानते है Window 11 Requirements in HIndi,

  1. 2 GB से अधिक का RAM
  2. 1.2 GHz single-core, processor (32 bit)
  3. & 1.4 GHz single processor (64bit)
  4. 15 GB तक की हार्ड डिस्क स्पेस

Requirement Configuration Hindi

  1. 4 GB RAM pc में होना चाहिए
  2. 2.0 GHz dual-core Processor होना चाहिए
  3. 1680 X 1050 Screen Resolution
  4. 18 GB तक Available Hard Disk Space

उपरोक्त बताई गई जानकारी Windows 11 Download करने के लिए कंप्यूटर में होनी चाहिए यदि आपके कंप्यूटर में है तो आप Windows 11 install कर सकते है.

Windows 11 Download कैसे करें – How to Download Windows 11 in Hindi

Windows 11 को download करने की क्या Requirement होनी चाहिए अब तक आपने जान ली है तो आइये अब जानते है की कैसे विंडो 11 डाउनलोड करते है Windows 11 Download करने के लिए यहाँ पर 2 तरीके बताये गए है.

पहला Windows 10 के द्वारा और दूसरा इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा तो आइये Windows 11 कैसे डाउनलोड करते है जानते है.

Windows 10 के द्वारा Windows 11 Download कैसे करें?

सबसे पहले हम Windows 11 Download करने के लिए Windows 10 का सहारा लेंगे, तो आईये जनते है Windows 11 कैसे डाउनलोड करें Windows 10 में निम्नलिखित निर्देश को फॉलो करें.

  • लैपटॉप कंप्यूटर ओपन करें.
  • Windows 10 के Start Button पर Click करके Setting में जाए.
  • Setting पर क्लिक करने के बाद एक नया Panel खुलेगा जिसमें Update & Security पर क्लिक करें.
  • अब एक लिस्ट मिलेगी जिसमे आपको Windows Insider Program पर क्लिक करना है.
  • अब Gate Started की बटन पर क्लिक करना है.
  • अब Windows Insider Program Join करने के लिए कहाँ जायेगा, यदि आप पहले से ही रजिस्टर है तो Switch Account पर क्लिक करें या रजिस्टर की बटन पर क्लिक करके Register कर लें.
  • अकाउंट बनाने के बाद तीन इनसाइडर सेटिंग मिलेगी जिसमे से Dev Channel को सेलेक्ट करें.
  • Next Panel में एक Massage आएगा जिसके नीचे Next का Button होगा इस पर क्लिक करें.
  • अब Windows आपको यहाँ पर मिल जायेगा डाउनलोड कर सकते है लेकिन आपका internet Connection fast होना चाहिए नहीं तो काफी समय लग सकता है Downloading में.

Windows Insider की वेबसाइट से Windows 11 Download कैसे करें?

यदि आप उपरोक्त तरीके को Windows 11 Download करने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप Windows Insider की वेबसाइट से भी Windows 11 Download कर सकते है Windows Insider Website से Windows 11 Download करने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें.

  • अपने Device में Google या Chrome को open करें.
  • Search Box में Windows Insider Search करें.
  • सर्च रिजल्ट में पहले लिंक पर क्लिक करें.
  • विंडो इनसाइडर वेबसाइट पर आ जायेंगे.
  • Windows 11 Download करने के लिए खुद को रजिस्टर कर लें.
  • यदि अकाउंट नहीं है तो अकाउंट बना क्रिएट कर लें.
  • Windows 11 insider का प्रीव्यू डाउनलोड करने का आप्शन मिलेगा.
  • इस पर क्लिक करके Windows 11 download कर सकते है.

उपरोक्त बताए गए step को फॉलो करके यूजर्स Windows 11 Download कर सकते है

Windows 11 iso Download कैसे करें, इस पर आधारित user के कुछ सवाल

जैसा की माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा Windows 11 को अभी हाल फिलहाल में लांच किया है ऐसे में User के मन में Windows 11 को लेकर अनेक प्रकार के सवाल है जिनमें से कुछ सवालों का जवाब निम्नलिखित दिया गया है.

Advertisements

windows 11 download full version direct link in Hindi

Windows 11 insider priview Download करने के लिए उपलब्ध है जिसका रोल आउट विल्ड नंबर 22000.51 है विंडो के इस इनसाइडर प्रोग्राम को डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को Windows 10 Insider program में एनरोल करना पड़ेगा.

यदि Windows 11 की कीमत की बात करे तो माइक्रोसोफ ने windows 11 में कई सारे most important Feature लगाए गए हैं जो की यूजर के एक्सपीरियंस को पहले विंडोज के मुताबिक और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए सक्षम है.

माइक्रोसॉफ्ट 2015 के बीच में windows 10x पर काम कर रहा था लेकिन कुछ कारणों के चलते Windows 10x पर Microsoft ने काम करना बंद कर दिया और इसके बाद Project Windows 11 iso 32/64 bit पर काम किया और 24जून 2021 में यूजर के लिए जारी कर दिया.

और अब उपयोगकर्ता Micrisoft Portal से विंडोज 32/64 bit free में डाउनलोड कर सकते है इस प्रकार से यूजर Windows 11 free download and install कर सकते है लेकिन कुछ समय के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 के लिए फ्री सुविधा को त्याग कर यूजर्स से चार्ज भी कर सकता है windows 11 users के pc को नया लुक देने के लिए तैयार है.

Windows 11 कब लांच होगा?

official Windows Twitter के द्वारा Twit किया गया है की Microsoft 24 June को नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Windows 11 को Launch करेगा.

क्या Windows 11 Crack version Free Download उपलब्ध है?

जी नहीं windows 11 का crack version उपलब्ध नहीं है लेकिन windiws 11 free में डाऊनलोड किया जा सकता है.

Windows 11 Download करने के लिए कितना स्टोरेज होना चाहिए?

4GB रैम, 64GB स्टोरेज, और 64Bit का प्रोसेसर (1 GHz) इसके साथ ही डिस्प्ले का रिज्योलुशन 720p से ऊपर का होना चाहिए.

विंडो 11 वाले PC कि कीमत कितनी है?

फिलहाल अभी तक Windows 11 Market में नही आया है और यदि है भी तो 11 Windows वाले PC की कीमत PC के प्रोसेसर पर डिपेंड करेगी.

Windows Insider Preview कहां से डाउनलोड करें?

Windows 11 Download आप विंडो 10 या फिर Windows Insider की ऑफिशियल वेबसाइट से भी आप डाउनलोड कर सकते है विंडो 11 डाउनलोड करने का पूरा ट्यूटोरियल उपरोक्त बताया गया है.

क्या मेरी एक्सेसरीज विंडो 11 के साथ काम करेगी?

जी हां windows 10 पर जो भी एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर रन कर रहे है वह सारे के सारे windows 11 पर भी रन करेंगे.

Windows 11 apk Download कैसे करें?

यदि आप windows 11 apk download करना तो आप नीचे दी गई वेबसाइट का सहारा ले सकते है Click here यहां पर क्लिक करके आप windows 11 apk file download कर सकते हैं.

आज़ आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आपको यह लेख Windows 11 Download apk in Hindi आपको कैसा लगा, मैं उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को यह लेख जरुर पसंद आया होगा.

मैंने अपनी तरफ से Windows 11 Download 64 bit in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में दि है फिर भी आपको लगता है की इस Post में कोई गलती रह गयी है.

या फिर आर्टिकल पूरा नही है, तो आप नीचे Comment Box में Comments करके हमें सूचित कर सकते है और हम इस आर्टिकल को सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे, यहाँ तक पोस्ट पढ़ने के लिए आपका दिल से आभार.

You may also like

Leave a Comment

Copyright © 2020 – 2023 HindiSuvidha, All Rights Reserved